Social Media in Hindi | सोशल मीडिया क्या है | सोशल मीडिया के फायदे?

Social-Media-in-Hindi-सोशल-मीडिया-क्या-है-सोशल-मीडिया-के-फायदे

विश्व में Social Media से सभी लोग परिचित हैं और कई सर्वेक्षण के मुताबिक दुनिया के 90 प्रतिशत लोग Social Media का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप Social Media के बारे में सब कुछ जानते हैं जैसे What is Social Media in Hindi?, Social Media के फायदे क्या हैं? और Social Media के नुक्सान क्या हैं?

अगर आप Social Media के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढियेगा क्यूंकि Social Media अब सिर्फ चैटिंग तक ही सीमित नहीं रहगया है वल्कि चैटिंग के अलावा भी अनेक चीजे हैं जो आप Social Media पर कर सकते हैं। चलिए आगे जानते हैं What is Social Media in Hindi या Social Media क्या हैं?

Social Media क्या है? What is Social Media in Hindi

Social Media एक ऐसी तकनीक है जिसकी वजह से दुनिया भर के लोग आपस में एक दूसरे को जान सकते हैं और सन्देश का आदान प्रदान करसकते हैं। Social Media को चैटिंग के अलावा और भी कार्यों में इस्तेमाल किया जाता है जैसे तस्वीर का अदन प्रदान करना, वौइस् चैटिंग, वीडियो चैटिंग।

आज हमारे पास विभिन्न Social Media हैं जैसे Facebook, Pinterest, Linkedin, Instagram, Twitter, Telegram और आदि। भारत में लोगों को सं 2010 तक केवल फेसबुक और ट्विटर के बारे में ही पता था और तब व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम जैसे सामाजिक मीडिया को बहुत कम लोग ही जानते थे। चलिए आगे जानते हैं Types of Social Media in Hindi या सामाजिक मीडिया के प्रकार क्या हैं?

Social Media के प्रकार क्या हैं? Types of Social Media in Hindi

सामाजिक मीडिया के कई प्रकार हैं लेकिन उसके 4 मुख्य प्रकार हैं Social Networking, Media Sharing Networks, Discussion Forums और Blogging Network तो चलिए अब Social Media के इन चार मुख्या प्रकारो के बारे में थोड़ा और जानते हैं।

1. Social Networking

इस तरह के Social Media में आप दुनिया भर के लोगों से चैटिंग कर सकते हैं और साथ में ऑनलाइन दोस्त भी बनासकते हैं। इस प्रकार के Social Media 10-15 साल से चलन में हैं और अभी तक अपनी शान को बरकरार रखें हैं।

For Example:

Facebook पर लोग अभी भी देश विदेश के लोगों से चैटिंग करते हैं और दोस्ती करते हैं।

Twitter का उदाहरण लें तो उसपर हम Tweet के माध्यम से दुनिया भर के लोगों में अपनी जान पहचान बना सकते हैं।

Linkedin का इस्तेमाल करके हम बड़े बड़े उद्योग से विचार लेकर और उनसे संपर्क करके अपने बिज़नेस को बुलंदिओ पर पंहुचा सकते हैं।

2. Media Sharing Networks Social Media in Hindi

Media Sharing Networks Social Media में आप दुनिया भर के लोगों की फोटोज और वीडियोस देख सकते हैं और साथ में अपनी खुदकी फोटोज और वीडियोस भी दुनिया को दिखा सकते हैं। फोटोज और वीडियोस देखने के अलावा आप Video Chat, Live Video Chat जैसी विशेषताओं का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

For Example:

Instagram पर आप पूरी दुनिया को अपनी फोटो दिखा सकते हैं और अपने चाहने वालो के साथ Live Video Chat भी कर सकते हैं।

Snapchat पर आप अपना स्टेटस लगा कर अपने दोस्तों को दिखा सकते हैं और Texting, फोटोज शेयरिंग वीडियो चैटिंग भी कर सकते हैं।

Youtube पर अपनी वीडियोस डालकर आप अपने Subscribers को ज्ञान दे सकते हैं और ऐसा करते करते पैसा भी कमा सकते हैं।

3. Discussion Forums

Discussion Forums कुछ अलग तरह का Social Media हैं जिसमे आप अपने सवाल दुनिया के साथ Discuss कर सकते हैं और उनकी राये ले सकते हैं। इस Social Media की खासियत ये है की आप अगर किसी भी विभाग में रूचि रखते हैं तो आप Discussion Forums के जरिये दुसरो की सहायता कर सकते हैं।

For Example: Quora और Reddit दोनों ऐसे Discussion Forums हैं जिनपर आप दुनिया भर के लोगों से सवाल पूछ सकते हैं और दुनिया भर के लोगों को जवाब दे सकते हैं।

4. Blogging Network Social Media in Hindi

Blogging Network Social Media में आप अपने ज्ञान को विश्व में ब्लॉग्गिं के माध्यम से बाँट सकते हैं और ऐसा करने पर आप पैसा भी बना सकते हैं और साथ ही साथ अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं। भारत में Blogging Network पिछले 4 सालों में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है जिसके कारण आज बहुत सारे लोगों का भविष्य सुरक्षित है।

For Example:

WordPress और Blogger दो अव्वल दर्जे के Blogging Network हैं जिनपर ब्लॉग्गिंग करना बहुत ही आसान है और Adsense की मदद से पैसा भी कमाया जासकता है।

मध्यम भी एक ब्लॉग्गिंग नेटवर्क है जिसपर आप ब्लोग्स लिख सकते हैं परन्तु इससे आप पैसा नहीं कमा सकते जैसा आप वर्डप्रेस और ब्लॉगर में कर सकते हैं।

Social Media के फायदे क्या हैं? Benefits of Social Media in Hindi

What are the Benefits of Social Media in Hindi? Social Media के अनेक फायदे हैं और जिसके फायदे होते हैं उसका कोई न कोई नुक्सान भी होता है पर पहले हम Social Media के फायदों को बारे में जानेंगे।

1. दुनिया भर में दोस्ती Using Social Media in Hindi

Social Media in Hindi दुनिया भर के लोगों से दोस्ती करने के लिए एक बहुत ही आसान सेवा है और इसके लिए आपको बस एक बटन दबाना पड़ता है और फिर दुनिया का कोई भी इंसान आपकी स्क्रीन पर आपका दोस्त बन जायेगा।

भारत देश में बैठे बैठे ब्रिटिश दोस्त बना सकते हैं और चाहें तो अमरीकी दोस्त भी बना सकते हैं। Social Media की इस सहूलियत की वजह से आजकल पहले दुनिया भर के लोग Social Media पर दोस्त बनते हैं और फिर उनका अंत प्रेम विवाह में तब्दील होजाता है।

2. अच्छे बिज़नेस सम्बन्ध

पहले के ज़माने में बिज़नेस सम्बन्ध बनाना एक मुश्किल काम था परन्तु आज के इस आधुनिक दौर में Social Media in Hindi के माध्यम से आप अपने बिज़नेस के लिए अच्छे और बेहतर बिज़नेस सम्बन्ध ढूंढ़कर उनसे संपर्क करके उनसे सम्बन्ध बना सकते हैं।

Linkedin एक प्रोफेशनल प्लेटफार्म है जिसके जरिये कोई भी अपने बिज़नेस के लिए अच्छे बिज़नेस सम्बन्ध ढूंढ सकते है और उन्हें अपने अपने बिज़नेस का भागीदार बनाने के लिए मन सकते है।

3. सौहरत पाना Using Social Media in Hindi

सौहरत किसे प्यारी नहीं होती है और हो भी क्यू ना क्यूंकि जिसके पास सौहरत होती है उसे पूरी दुनिया सलाम ठोकती है। अब आपके दिमाग में ये ये विचार आरहा होगा की Social Media in Hindi का सौहरत पाने से क्या लेना देना।

देखिये दोस्तों Social Media जैसे TikTok, Bigo Live, Instagram Reel जैसे मंचो का उपयोग करके सौहरत (Fame) पाचुके हैं और बहुत लोग अभी भी सौहरत पारहे हैं। हालाँकि ये सारे मंच फिलहाल तो भारत देश में प्रतिबंधित हैं इसलिए इनके जरिये तो आप सौहरत नहीं पासकेंगे।

4. पैसा कमाना

Is It Possible to Make Money Using Social Media in Hindi? जी हाँ Social Media की मदद से आप पैसे भी बना सकते हैं और अपना और अपने परिवार का भविस्य भी सवार सकते हैं।

Youtube, Blogger और WordPress इन तीन सेवाओं का सदुपयोग करके आप बहुत ही अच्छी धन राशि कमा सकेंगे और ऐसा करने के लिए आपमें कोई भी एक कला और जज्बा होना चाहिए।

Social Media के नुकसान क्या हैं? Drawback of Social Media in Hindi

What are the Drawbacks of Social Media in Hindi? Social Media के फायदे जितने है उससे ज्यादा उसके नुकसान हैं और हम अब उन सभी नुकसान के बारे में गहराई में जानेंगे।

1. Cyberharassment Using Social Media in Hindi

Cyberharassment जिसको Cyberbullying नाम से भी जाना जाता है Social Media के दुरूपयोग करने का ही एक नतीजा है। आप लोग भी Social Media का प्रयोग जरूर करते होंगे और यदि अब नहीं करते तो पहले जरूर किआ होगा तो आप ये भी जानते होंगे की काफी सारे Social Media ऐसे भी हैं जिनपर आप चैट और वीडियो चैट कर सकते हैं।

फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट ये तीन ऐसे Social Media हैं जिनपर Cyberbullying सबसे ज्यादा सक्रिय हैं क्यूंकि इनपर आप जिससे चैट करते हैं उसको नहीं जानते और यदि आप उसको अपनी निजी जानकारी या फोटोज देतें हैं तो वो आपको पीड़ा पहुंचा सकता है। इतना ही नहीं वो आपको लम्बे समय तक दर्द देने वाले कार्य को भी अंजाम दे सकता है।

2. आलसपन

Social Media in Hindi का दूसरा नुक्सान है की ये लोगों में आलसपन को बढ़ता है और फिर लोगों का किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता और वो अपने कार्य को छोड़के Social Media ही इस्तेमाल करते रहते हैं।

आलसपन का पौधा जिंदगी की साख को कमजोर करने के लिए काफी होता है और Social Media का जरुरत से ज्यादा उपयोग आलसपन का वही पौधा है और इससे युवाओं का भविस्य भी चौपट होसकता है।

3. Cybergrooming Using Social Media in Hindi

आपने कीबेरबुलइंग तो सुना होगा पर कीबेरगरूमिंग आपके लिए नया नया सा होगा लेकिन ये भी Social Media के दुरूपयोग का ही नतीजा है। Cybergrooming एक Cybercrime है जिसमे नौजवान या अधेड़ उम्र के आदमी/ औरत Social Media के माध्यम से बच्चो से पहले दोस्ती करते हैं और फिर बादमे उन्हें बेहला फुसलाकर उनका सोषड़ करते हैं।

इस तरह के Cybercrime में बच्चो को पीड़ा पहुँचती है और उन्हें पता भी नहीं चलता की सामने वाला आदमी उनके लिए अच्छा है या बुरा। इसलिए बच्चो के लिए Social Media पर होना खतरे से कम नहीं है।

आजके व्यस्त जीवन में जब माँ बाप दोनों काम पर जाते हैं और बच्चो को समय नहीं देपाते हैं और ऐसे में वे अक्सर Social Media पर अपने लिए किसी ऐसे दोस्त की तलाश करते है जो उन्हें अपना समय दे और जब उन्हें कोई ऐसा मिलजाता है तो वे उसकी हर एक मांग को पूरा करना अपना फर्ज समझते हैं फिर चाहे वो आपत्तिजनक फोटो शेयर करना हो या वीडियो।

4. परिवार में तनाब

अब जब आप सारा समय Social Media in Hindi पर लगे रहेंगे तो आप कैसे अपने घर वालो को अपना समय दे पाएंगे और कैसे उनकी ख़ुशी और दर्द का हिस्सा बन पाएंगे। जैसा की आप लोग जानते होंगे की एक खुशाल परिवार होने के लिए हर एक सदस्य को एक दूसरे को समय देना पड़ता है और जब आप ऐसा करने में असफल होते हैं तो परिवार बिखर जाता है।

यदि आप चाहते हैं की आपका परिवार हमेशा खुशाल रहे तो कृपया करके Social Media का इस्तेमाल करना कम करदें वरना आप नतीजा तो जानते ही हैं।

Conclusion

इस लेख में हमने Social Media से जुडी हर एक बात को जाना और अगर आपको इससे जुड़ा कोई भी सवाल पूछना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment