Blogging Guide

Niche Blog Meaning in Hindi और Niche Blogging क्या है

Niche Blogging क्या है और Niche Blog Meaning In Hindi

नमस्कार मित्रों आज का हमारा विषय है “Niche Blog Meaning In Hindi और Niche Blogging कैसे करें?” आजके ज़माने में Bloggers की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जारही है और इससे Competition भी बहुत ज्यादा होगया है। तो ऐसे में कोई आम आदमी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएगा और इसका एक ही समाधान है जिसे Niche Blogging कहते है। तो मेरे साथियो अगर आपको एक ऐसा ब्लॉग बनाना है जिसपर काम करके आप कम से कम समय में अच्छा पैसा बना सकें तो आपको Niche Blogging की समझ होना आवश्यक है।

Niche Blog Meaning in Hindi या उसका मतलब क्या है?

Niche Blog meaning in Hindi का मतलब है एक ऐसा Blog (Website) जिसमे एक ही विषय पर ब्लॉग पोस्ट्स लिखे जाते हैं जो आपकी Audience को पसंद आते हैं। सरल भासा में कहें तो Niche Blog ऐसा ब्लॉग है जिसे एक विषय पर लिखा जाता है और वो भी उनलोगों (Target Audience) के लिए जो उस विषय में रुचि (Interest) रखते हैं।

उदाहरड़ के लिए: एक Niche Blog है Nutritional Food for Dogs, तो इसमें Nutritional Food तो होगया आपके ब्लॉग का Niche और इसमें Target Audience होगई वो लोग जिनके पास Dogs है और वो उनके Nutritional Food मतलब पौस्टिक आहार से समबन्धित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

Niche Blogging क्या है और इसका Niche Blog Meaning in Hindi से क्या सम्बन्ध है?

मित्रों Niche Blogging कोई अलग चीज नहीं है दरअसल Niche Blog बनाने को ही Niche Blogging कहा जाता है। जैसे Blog बनाने को Blogging कहते हैं वैसे ही Niche Blog लिखने को Niche Blogging कहते हैं।

Niche Blogging में जिस Particular Audience के लिए हम ब्लॉग लिखते है उसको Target Audience कहते है। Blogging की दुनिआ में Niche Blog ही एकमात्र ऐसा Blog है जहाँ Target Audience महत्व रखती है।

उदाहरड़ के लिए: For Example: एक Niche Blog है Health Guide For New Born Babies, तो ये Blog सिर्फ और सिर्फ उन पेरेंट्स के लिए है जिनकी हाल ही में संतान हुई है। इसका मतलब ये है की इस ब्लॉग पर केवल वही लोग पढ़ने आएंगे जिनकी नवजात संतान है और वो उनकी Health की जानकारी लेना चाहते है। इस Niche ब्लॉग में Target Audience है वो Parents जिनके नवजात शिशु है। चलिए आगे देखते है की Niche Blog Meaning in Hindi कैसे लिखते हैं।

Niche Blog Meaning in Hindi कैसे लिखें।

देखिये दोस्तों Niche Blogging करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी क्यों बिना मेहनत किये कुछ नहीं मिलता और आपको ऐसा कुछ मुश्किल कार्य नहीं करना है बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। अगर आप ये 4 बातों का ध्यान रखेंगे तो आप एक सफल Niche Blogger बनजाएंगे। तो चलिए जानते है वो महत्वपूरड़ 4 बातें।

1. Decide Niche: Niche Blogging करने हेतु आपको एक Niche सोचना पड़ेगा जिसपर आप अपनी ब्लॉग्गिंग करेंगे। जैसे: Coupon Website For Zomato तो इस निच ब्लॉग पर आप केवल उन लोगों को ला पयोगे जो Zomato Coupons की खोज करते रहते है।
2. Short Term or Long Term Niche: आपको ये भी तय करना पड़ेगा की आपको निच पर कम समय तक काम करना है या लम्बे समय तक और उसी हिसाब से अपने निच का चुनाब करें।
3. Monetisation Source: आपको सोचना पड़ेगा की आप किस जरिये से अपने निचे ब्लॉग से पैसे कमाओगे। जैसे: अद्सेंसे एफिलिएट मार्केटिंग पेड ब्लॉग पोस्टिंग या कुछ और तरीका। वैसे तो दुनिया के 70 प्रतिशत लोग अद्सेंसे से ही अपने ब्लॉग को जोड़कर करोड़ो रूपए कामराहे है पर आप कोई दूसरे तरीके से भी मोटा पैसा बना सकते हो।

Niche Blogging के फायदे।

1. निच ब्लॉग्गिंग करके आप कम समय में जल्दी से अपने Blog को गूगल के पहले पेज पर लासकते हो।
2. Niche Blogging के जरिये आप अपने ब्लॉग पर एक ही तरह के पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग को एक Quality ब्लॉग बनसकते हो जो ना ही केवल आपको अच्छा Traffic देगा वल्कि आपके Visitors को भरोसा दिलाएगा जिससे वो वापस आपके ब्लॉग पर आना चाहेंगे।
3. अगर आपको 1 महीने के अंदर अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक चाहिए तो आपके लिए निच ब्लॉग्गिंग से अच्छा कुछ नहीं और इसमें आपको ज्यादा परेशानी और दिमाग भी नहीं लगाना पड़ेगा।
4. अगर आप एक ब्लॉग को अच्छे से बनलेते है और उसपर अच्छे से काम करते है तो वो आपको करोड़पति बनसकता है।

Niche Blogging के लिए नए विषय

दोस्तों Blogging के लिए नए Niches तो सभी बताते है पर में आपको 3 ऐसे Niches बताऊंगा जिनपर काम करने से आप कम समय में Blogging की उचाईयो को छूलोगे।

  • 1. Healthy Food for Senior Citizens: आजकल बृद्ध लोगों में पौस्टिक आहार की कमी की वजह से बीमारियां अपना घर बना रही है। तो ऐसेमे उन्हें पौस्टिक भोजन की जरुरत है और अगर आप खाना बनाना अच्छे से जानते है तो आप इस Niche पर जरूर काम करें क्यूंकि ये चटपटा और अनोखा निच आपकी जिंदगी को राह पर ले आएगा।
  • 2. Cat Food Advisor: ये निच उनके लिए है जो बिल्ली से प्रेम करते है और जिन्हे बिल्लियां पसंद है और उनकी जानकारी रखते है। दोस्तों इस Niche पर Blog बनाकर आप Affiliate Marketing की मदद से भी पैसा कमा सकते है। हमारे देश भारत में तोकम लोग ही ऐसे है जो बिल्ली पालते होंगे पर विदेश में बिल्लियां तो अमीरो का प्रतीक है। तो आप इसपर जरूर काम करें और Affiliate Marketing से पैसा कमाए।
  • 3. Life Science In Hindi: इस Niche में आपको जीव विज्ञानं से सम्बंधित जानकारियां देनी है वो भी हिंदी भासा में क्यूंकि इंग्लिश में तो पहले ही बोहत ज्ञान पड़ा हुआ है। तो आप इस निच पर काम अवश्य करें अगर आप इसमें से रुचि रखते है।

मुझे उम्मीद है दोस्तों आप सभी को मेरी दी गई जानकारी से Niche Blog Meaning in Hindi समझ आया होगा। तो मित्रो ऐसेही में आपके लिए Interesting विषय पर ज्ञान देता रहूँगा और आपको एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनाने में मदद करूँगा।

Show More

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!